WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Class 9th Science September Monthly Exam Original Viral Question Paper Download Active Link 2024 Bihar Board

हेलो दोस्तों यदि आप भी बिहार के सरकारी स्कूल में 9th स्टडी कर रहे हैं तो आप सभी को पता हो कि आप लोगों का मासिक परीक्षा सितंबर महीने में होने वाला है इसी के संदर्भ में आप सभी को बताने वाले हैं कि प्रथम सावधिक परीक्षा 2024 किस तरह से Answer Key Download कर सकते हो वह भी आसान तो जी हां दोस्तों इसलिए हमारे शुरू से लेकर अंत तक पड़ेगा क्योंकि मैं इस आर्टिकल मेंदम बेहतर बारीकी से समझने वाला 9th की   का Question Paper और Answer Key आप किस तरह से डाउनलोड कर सकते हैं

Class 9th Science

Table of Contents

September Monthly Exam Objective Answer Key Download Active Link 2024 Bihar Board

नीचे हमने कक्षा 9वीं विज्ञान के ऑब्जेक्टिव आंसर डाउनलोड करने के लिए लिंक दिए है। जिस पर क्लिक करके आप बिल्कुल आसान तरीके से पेपर एवं आंसर को डाउनलोड कर लीजिए।

1 C 11 D 21 C
2 D 12 D 22 A
3 B 13 C 23 B
4 C 14 B 24 D
5 A 15 B 25 B
6 A 16 B 26 D
7 D 17 B 27 A
8 C 18 C 28 B
9 D 19 C 29 A
10 C 20 A 30 D

 

Class 10th Science September Monthly Exam Subjective Answer Key Download Active Link 2024 Bihar Board

Bihar Board 10th Science Objective Answer Key

नीचे हमने कक्षा 10वीं हिन्दी के सब्जेक्टिव आंसर डाउनलोड करने के लिए लिंक दिए है। जिस पर क्लिक करके आप बिल्कुल आसान तरीके से पेपर एवं आंसर को डाउनलोड कर 

नीचे हमने कक्षा 9वीं विज्ञान के सब्जेक्टिव आंसर डाउनलोड करने के लिए लिंक दिए है। जिस पर क्लिक करके आप बिल्कुल आसान तरीके से पेपर एवं आंसर को डाउनलोड कर लीजिए।

SUBJECTIVE ANSWER

SHORT ANSWER

1. Ans- दुनिया का हर पिंड दुसरे पिंड को पूरी शक्ति से अपनी ओर खींचता है। यह बल दोनों वस्तुओं के भार के गुणनफलों के समानुपाती होता है। वहीँ उसके बीच की दूरी के वर्ग का व्युत्क्रमानुपाती होता है।
2. Ans-जब किसी वस्तु को एक निश्चित ऊंचाई से फेंका जाता है, तो गुरुत्वाकर्षण बल उसे पृथ्वी की सतह की ओर नीचे गिरा देता है। किसी वस्तु की ऐसी गति को मुक्त पतन कहते हैं।
3. Ans-जब किसी वस्तु को किसी तरल में डुबोया जाता है तो तरल उस वस्तु पर ऊपर की ओर एक बल लगाता है जिसे उत्प्लावन बल कहते हैं। उत्प्लावन बल का परिमाण तरल के घनत्व पर निर्भर करता है। इस घटना को उत्प्लावकता कहते हैं।
4. Ans-एक ऐसा बल है जो द्रव्यमान वाली किसी भी वस्तु को अपनी ओर आकर्षित करता है। 
5. Ans-कोलाइड एक ऐसा मिश्रण है जिसके कण 1 से 1000 नैनोमीटर व्यास के होते हैं, फिर भी वे पूरे घोल में समान रूप से वितरित रह पाते हैं। इन्हें कोलाइडल फैलाव के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि पदार्थ बिखरे रहते हैं और कंटेनर के तल पर नहीं बैठते हैं।
6. Ans-
7. Ans-
8. Ans-
9. Ans-
10. Ans-

LONG ANSWER

11. Ans- जब कोई वस्तु आंशिक रूप से या पूरी तरह से तरल पदार्थ में डूबी होती है तो यह वस्तु द्वारा विस्थापित तरल पदार्थ के वजन के बराबर एक उत्प्लावन बल का अनुभव करती है। इसे आर्किमिडीज के सिद्धांत के रूप में जाना जाता है । इस प्रकार किसी तरल की सतह के नीचे किसी वस्तु की मात्रा में परिवर्तन से उत्प्लावन में परिवर्तन होगा।
12. Ans-तथ्य: किसी वस्तु के तैरने या डूबने का सबसे महत्वपूर्ण कारक उसका घनत्व है। किसी वस्तु का घनत्व उसे बनाने वाली सामग्री और उसके आयतन से निर्धारित होता है।
13. Ans-जिस मिश्रण के किसी भी भाग का संघटन उसके किसी भी दूसरे भाग के संघटन के समान होता है उसे समांगी मिश्रण कहते हैं। जिस मिश्रण के विभिन्न-विभिन्न भागों का संघटन एक-दूसरे से भिन्न होता है। उसे विषमांगी मिश्रण कहते हैं। उदाहरण के लिए चीनी और जल का समांगी मिश्रण है।
14. Ans-
15. Ans-

निष्कर्ष:- हम आपको सितंबर मासिक परीक्षा का क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने के लिए इस आर्टिकल में बताएं मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है अर्थात आप का इस आर्टिकल से मदद हुआ तो आप अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें. धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top